Thursday, May 24, 2018

एक से पांच जून तक विश्व पर्यावरण दिवस मनाएगी कौंसिल






खन्ना नगर कौंसिल की तरफ से 1 से 5 जून तक खन्ना शहर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का फैसला किया गया है। इसके लिए बकायदा कार्यक्रम भी तय कर लिया गया है। खन्ना के चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर हरविंदर सिंह ने वीरवार को कार्यक्रम जारी करते हुए लोगों को पर्यावरण सुरक्षा के नाम पर इसमें सहयोग देने की अपील की। इसके लिए टीमों का गठन कर दिया जाएगा।
खन्ना नगर काउन्सिल के ईओ रणबीर सिंह और अभियान के नोडल अफसर हरविंदर सिंह ने बताया कि 1 जून को एक टीम सुबह 9 से 11 बजे तक रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एडीसी दप्तर में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। दूसरी टीम 9 से 12 बजे तक स्लम एरिया में सफाई करेगी। दोपहर 2 से 5 बजे तक संस्कृत कालेज और आईटीआई बुल्लेपुर में सफाई होगी। इसी दौरान दूसरी टीम शहर के स्कूलों में बने कंपोज़ट पिटों को पेंट कराने और इसे आकर्षक बनाने का काम करेगी।
2 जून को सुबह कौंसिल टीम रैग पिकर्ज़ (कूड़ों से कागज, प्लास्टिक उठाने वाले) और प्लास्टिक लिफाफा विक्रेताओं से बैठक करेगी। उन्हें प्लास्टिक बैग के नुक्सान से अवगत कराया जाएगा। दोपहर को रैग पिकर्ज़ को पहचान पत्र बांटे जाएंगें। 3 जून को सुबह रेलवे स्टेशन पर प्लास्टिक बैग इस्तेमाल करने और कूड़ा जलाने संबंधी जागरूकता अभियान चसाया जाएगा। दोपहर 3 बजे से जीटीबी मार्केट में दुकानदारों, रेहड़ी वालों और सफाई सेवकों को कूड़ा जलाना से होने वाले नुक्सान के बारे में बताया जाएगा।
4 जून को कूड़े के डंपों पर और आसपास पौधारोपण होगा। यहां एक हजार पौधे नगर कौंसिल लगाएगी। शाम को प्रेम भंडारी पार्क के पौधों को वाईट वाश कराया जाएगा। 5 जून सुबह 11 बजे से नगर कौंसिल के टाऊन हाल में शहर की विभिन्न संस्थाओं, तंबाकू विक्रेताओं, एनजीओ को पर्यावरण सुरक्षा की जानकारी दे उन्हें मदद की अपील की जाएगी। इसके साथ ही पांचों दिन रोजाना एक्शन प्लान की मोनीटरिंग होगी। धार्मिक स्थानों के जरिए अनाऊसमेंट कराई जाएगी। रिक्शा के जरिए भी मुनादी होगी।