Friday, May 26, 2023

पंजाब को नशे की समस्या से मुक्त बनाना शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह

 सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, पंजाब



सराभा (लुधियाना), 24 मई:
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. बलबीर सिंह ने बुधवार को शहीद करतार सिंह सराभा की जयंती के मौके पर मुख्यमंत्री भगवंत मान की सोच के अनुरूप राज्य को ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए पंजाब को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया।
लुधियाना में शहीद करतार सिंह सराभा को उनके पैतृक गाँव सराभा में पुष्पांजलि अर्पित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘यह शहीद करतार सिंह सराभा को सच्ची श्रद्धांजलि होगी यदि हम राज्य से नशों को जड़ से खत्म कर सकें।’’
बलबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार पहले ही इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के लिए बहादुरी से लडऩे वाले हमारे पूर्वजों के सपनों को साकार करने में नशाखोरी एक गंभीर बाधा है। उन्होंने कहा कि समय आ गया है जब नशों के खि़लाफ़ जंग को एक जन आंदोलन में तबदील किया जाए ताकि पंजाब को नशों से मुक्त किया जा सके।
उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार पूरे राज्य में ‘परिवर्तन केंद्र’ खोलेगी, जहाँ नशा पीडि़तों का इलाज, सलाह-परामर्श एवं पुनर्वास किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम नशा पीडि़तों को विभिन्न व्यवसायों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।’’ इसके अलावा, सेहत कमेटियों का गठन किया जाएगा, जिन्हें अपने क्षेत्रों में नशीली दवाओं के खतरे पर नजऱ रखने का काम सौंपा जाएगा।
डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि शहीद करतार सिंह सराभा देश के सबसे कम उम्र के शहीद थे, जिन्होंने 19 वर्ष की आयु में शहादत प्राप्त की। उन्होंने कहा कि शहीद करतार सिंह सराभा का बलिदान हमेशा युवाओं को राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक प्रकाश स्तंभ के रूप में कार्य करेगा।
उन्होंने यह भी याद किया कि हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने आने वाली पीढिय़ों की बेहतरी और देश एवं राज्य की समग्र प्रगति सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए कड़े प्रयास करने चाहिएँ।’’ उन्होंने स्थानीय लोगों की सभी समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन भी दिया।
रायकोट के विधायक हाकम सिंह ठेकेदार ने भी जनसभा को संबोधित किया और कहा कि पंजाब सरकार नशीली दवाओं के दुरुपयोग जैसी सामाजिक कुरीतियों को खत्म कर राज्य को ‘रंगला पंजाब’ में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।
मार्कफैड के चेयरमैन अमनदीप सिंह मोही ने नशों के खिलाफ युवाओं को जागरूक करने का आह्वान किया।
इससे पहले कैबिनेट मंत्री ने शहीद करतार सिंह सराभा की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया और उनकी स्मृति में रक्तदान शिविर का आयोजन किया।
इस अवसर पर जि़ला प्रशासन द्वारा शहीद करतार सिंह सराभा की जयंती के उपलक्ष्य में वॉकथॉन और साइकिल रैली भी आयोजित की गई और शहीद करतार सिंह सराभा ग्रुप ऑफ मेडिकल इंस्टीट्यूट के सैकड़ों छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।
इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों में प्रमुख रूप से जि़ला योजना बोर्ड के प्रमुख शरनपाल सिंह मक्कड़, आप नेता डॉ. के.एन.एस. कंग, अहबाब गरेवाल, हरभूपिंदर सिंह धरौर, अतिरिक्त उपायुक्त मेजर अमित सरीन, सिविल सर्जन डॉ. हितिंदर कौर और कर्नल (सेवानिवृत्त) मनदीप सिंह गरेवाल शामिल थे।