Tuesday, June 22, 2021

प्रभु श्री रामलीला कमेटी ने लगवाई 140 लोगों को वैक्सीन

 


खन्ना--


शिवपुरी मंदिर में प्रभु श्री रामलीला कमेटी की अगुवाई में  वैक्सीन का आयोजन किया गया जिसमें 18 वर्ष से ऊपर के सभी 140 लोगों ने वैक्सीन लगवाई । इस मौके डॉक्टर मीनू रानी , आशा वर्कर मीना कुमारी ,कमलजीत कौर , ने लोगों को वैक्सीन लगाई , इस मौके मिस कॉल कमेटी की इंस्पेक्टर प्रतिभा भांबरी, काउंसलर के कैंप इंचार्ज श्री संजीव कपूर भी हाजिर थे ।इस मौके संस्था के सरपरस्त सुभाष मोदी और चेयरमैन श्री मदन लाल शाही और विपन चंद्र गेंद विशेष तौर पर उपस्थित थे । संस्था के अध्यक्ष सुबोध मित्तल और महासचिव कमल कपूर ने लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया वह संस्था के महासचिव कमल कपूर ने बताया किवैक्सीन एक द्रव्य पदार्थ होता है। जो शरीर में जाकर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि की इम्यूनिटी को बढ़ाकर वायरस से लड़ने की क्षमता उत्पन्न करता है। 

वैक्सीन लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप संक्रमित नहीं हुए है तो यह आपके अंदर बीमारी से लड़ने के लिए पहले ही इम्युनिटी को बढ़ा देगा। बता दें कि वैक्सीन का असल मतलब होता है आपके अंदर बढ़ रहे वायरस को रोकने में मदद करना।

 अगर आप संक्रमित होने से पहले ही लगवा लेते हैं तो आपको अस्पताल के चक्कर नहीं काटना पड़ेंगे। जी हां, आपको कोरोना वायरस हो सकता है लेकिन आप घर पर भी ठीक हो सकते हैं।

वैक्सीन लगाने के बाद कम से कम 6 से 8 महीने तक आपके अंदर एंटीबॉडीज रहेगी। इससे आपकी बॉडी में वायरस बुरी तरह से संक्रमित नहीं कर सकेगा।

वैक्सीन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है तो यह एक बूस्टर की तरह काम करेगा। ताकि वायरस को बॉडी में फैलने से रोका जा सकें।

वैक्सीन का एक डोज लेने के 84 दिन बाद दूसरा डोज लिया जाता है। लेकिन अगर आप दूसरा डोज लेना भूल जाते हैं ऐसे में लापरवाही नहीं बरतते हुए दोनों डोज सही वक्त रहते लें।

वैक्सीन लगाने के पहले डोज के बाद भी आप संक्रमित हो जाते हैं तो आपको अधिक घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि वैक्सीन आपके अंदर रोग प्रतिरोधक की क्षमता को बढ़ा देती है। और कोरोना से ठीक होने के 1 महीने बाद आप डॉक्टर से सलाह लेकर वैक्सीन का दूसरा डोज अवश्य लगवाएं।

कई बार मन में सवाल उठता है कि वैक्सीन वहीं है तो डबल डोज क्यों? जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह एक बूस्टर डोज के रूप में कार्य करता है। इसलिए दोनों डोज लगवाना जरूरी है । इस मौके संस्था के सरपरस्त सुभाष मोदी, मदनलाल शाही, विपिन चंद्र गेंद, अध्यक्ष सुबोध मित्तल, महासचिव कमल कपूर, अध्यक्ष अजय मित्तल, लीगल एडवाइजर एडवोकेट संजय भसीन, मुनीश हाडा, रमेश गुजराल, जितेंद्र निखिल, अश्वनी गोयल, धनजल यादव आदि सदस्य मौजूद थे ।